महिलाओं के माँ बनने के लिए शिलाजीत की तरह काम करता है फोलिक एसिड

प्रेगनेंट होने के लिए फोलिक एसिड को बहुत जरूरी माना जाता है। कहते हैं कि इससे कंसीव करने के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं।कंसीव करने की कोशिश कर रही महिलाओं को अपने खाने में फोलिक एसिड की मात्रा को बढ़ावा देना चाहिए

हर महिला को कंसीव करने से पहले कुछ खास विटामिन लेने की जरूरत होती है जिसमें फोलिक एसिड सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। जो महिलाएं प्रेगनेंट होना चाहती हैं, उन्‍हें कंसीव करने से 3 महीने पहले ही अपने लिए जरूरी विटामिन और सप्‍लीमेंट्स की जानकारी ले लेनी चाहिए।

फोलिक एसिड, विटामिन बी होता है। कुछ अनाज, हरी सब्जियों, मीट और दालों में फोलिक एसिड होता है। हालांकि, डाइट के अलावा और भी कई तरीके हैं जिससे फोलिक एसिड मिल सकता है।

क्‍यों लेना चाहिए फोलिक एसिड

स्किन, बालों और नाखूनों के लिए नई कोशिकाएं बनाने के लिए हमारा शरीर फोलिक एसिड का इस्‍तेमाल करता है। कोशिकाओं की मदद करने वाला यह विटामिन गर्भस्‍थ शिशु के विकास के लिए भी जरूरी होता है। इससे बच्‍चे के नर्वस सिस्‍टम और कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा मिलता है।

फोलिक एसिड से शिशु में क्‍लेफ्ट लिप और न्‍यूरल ट्यूब डिफेक्‍ट का खतरा कम हो जाता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार दुनियाभर में हर साल लगभग 3 लाख बच्‍चों में से आधे बचों को न्‍यूरल ट्यूब डिफेक्‍ट होता है।

कब से लेना चाहिए फोलिक एसिड

कंसीव करने की कोशिश करने वाली महिलाओं को यह जरूर पता होना कि उन्‍हें कब से फोलिक एसिड लेना शुरू करना है।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन कंसीव करने से एक महीने पहले रोजाना 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड लेने की सलाह देता है। प्रेगनेंट होने के बाद महिलाओं को अपनी खुराक 500 माइक्रोग्राम कर देनी चाहिए। स्‍तनपान करवाने वाली महिलाएं रोजाना 600 माइक्रोग्राम लेना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Call Now